Breaking News

आइपीएल टूर्नामेंट में अब तक हर नौंवी गेंद पर छक्का लगा रहे हैं क्रिस गेल

कैरेबियाइ बल्लेबाज क्रिस गेल को टी-20 फॉर्मेट का सिक्सर किंग कहा जाता है। क्रिकेट के इस फॉर्मेट में गेल का डंका पूरी दुनिया में बजता है। 39 वर्षीय गेल ने अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी पर बढ़ती उम्र का असर नहीं आने दिया है।

क्रिस गेल क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट में दौड़कर रन बनाने की बजाय छक्कों और चौकों के जरिये रन बटोरने में विश्वास रखते हैं। गेल इस समय भारत में चल रही आइपीएल टूर्नामेंट में किंग्स इलेवन पंजाब का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

हर नौंवीं गेंद पर गेल लगाते हैं छक्का

आइपीएल टूर्नामेंट के अब तक खेले गए 105 मैचों में गेल ने 2554 गेंदों का सामना किया है जिनमें से उन्होंने 288 गेंदों पर छक्के लगाए हैं। इस औसत से उन्होंने लगभग हर नौवीं गेंद (8.8) पर छक्का लगाया है। क्रिकेट के टी 20 फॉर्मेट में अगर गेल थोड़े समय के लिए भी मैदान में टिक गये तो विपक्षी गेंदबाजों के लिये आफत बन जाते हैं। क्योंकि इस दौरान वो अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से विपक्षी गेंदबाजों की बखिया उधेड़ देते हैं। RCB की और से खेलते हुए गेल ने प्रति 9 गेंदों पर 239 छक्के लगाए हैं तो वहीं इससे पहले वो KKR के लिए प्रति 13 गेंद के हिसाब से 26 छक्के लगा चुके थे।

 गेल ने आइपीएल टूर्नामेंट में अभी तक तीन टीमों के लिये खेल चुके हैं। सबसे पहले उन्हें कोलकाता नाइटराइडर्स ने खरीदा, उसके बाद गेल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने अपनी टीम में शामिल किया। आइपीएल 11 की नीलामी में गेल की बोली नहीं लग रही थी। तीन बार नाम लेने के बावजूद उन्हें जब किसी टीम ने नहीं खरीदा तब पंजाब की मालकिन प्रीति जिंटा ने उन्हें उनके बेस प्राइज 2 करोड़ रूपये में खरीद लिया।
क्रिस गेल ने आइपीएल के ग्यारहवें सीजन में अबतक बेजोड़ प्रदर्शन रहा है। उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के लिये खेलते हुए मात्र 4 मैचों में ही 252 रन बना डाले जिसमें उन्होंने 2 अर्धशतक और एक शतक लगाया। किंग्स इलेवन की तरफ से खेलते हुए तो गेल का बल्ला आग उगल रहा है। अबतक पंजाब के लिये चार मैचों में गेल 23 छक्के लगा चुके हैं, यहां उनके छक्के लगाने का औसत 9 गेंद से कम होकर 6 गेंद हो गया है।

Check Also

एक्टिंग के बाद राजनीति में जलवा बिखेरेंगे अक्षय खन्ना, विनोद खन्ना की सीट पर लड़ सकते हैं चुनाव

पंजाब में भाजपा अपने पुराने सहयोगी शिरोमणि अकाली दल के साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *