Breaking News

एसटीएफ ने दबोचा विदेशी नटवरलाल, फेसबुक के जरिए करता था ठगी

यूपी एसटीएफ ने एक ऐसे विदेशी नटवरलाल को गिरफ्तार किया है, जो फेसबुक पर हैंडसम, स्मार्ट युवकों की तस्वीरें लगाकर महिलाओं से दोस्ती करता था. फिर उन महिलाओं को अपनी मोहब्बत के जाल में फंसाकर उन्हें ठग लेता था. पकड़ा गया शातिर ठग एक नाइजीरियन है.

अफ्रीकी मूल के नाइजीरियन मार्क पौवेल उर्फ मोरेल ने हैंडसम लड़का बनकर महिलाओं से ना केवल दोस्ती की बल्कि उन्हें लाखों का चूना भी लगाया. यूपी एसटीएफ के साइबर क्राइम हेड त्रिवेणी सिंह ने बताया कि ये शख्स फेसबुक पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर लोगों से राष्ट्रीय स्तर पर ठगी करने वाले नाइजीरियन गैंग का खास खिलाड़ी है.

एसटीएफ ने उसके पास से लैपटॉप, मोबाइल फोन और दो सिम कार्ड बरामद किए हैं. मोरेल अफ्रीका के स्ट्रीट बेनिटो स्टेट का रहने वाला है, वह दिल्ली की विश्वकर्मा कॉलोनी, बदरपुर में रहता था.

महिला ने दर्ज कराया था मुकदमा

दरअसल, मार्च 2017 में बेंगलुरु के थाना बेलदूरू में सुजाता नाम की एक महिला ने मुकदमा दर्ज कराया था कि मार्क पौवेल से उसकी मुलाकात मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर हुई थी. उसने महिला को बताया कि वह नार्वे की एक पेट्रोलियम कंपनी में काम करता है और वह भारत आ रहा है.

क्लीयरेंस के नाम पर ली रकम

इसके बाद उसने महिला से कस्टम क्लीयरेंस और डॉलर क्लीयरेंस के नाम पर करीब साढ़े 5 लाख रूपये ठग लिए. पुलिस को जांच में पता लगा कि जिस बैंक खाते में पैसे डाले गए थे, वो गाजियाबाद का है. पुलिस को मुखबिर ने सूचना दी कि मार्क पौवेल दिल्ली में अपने साथी से मिलने आने वाला है. बस उसी सूचना के आधार पर जाल बिछाकर पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया.

 विदेशी ठग ऐसे लगाते हैं चूना

गिरफ्तार आरोपी ने खुलासा किया कि ये लोग ज्यादातर अकाउंट नॉर्थ-ईस्ट के लोगों के नाम पर लेते हैं. क्योंकि उनके नाम विदेशियों से मिलते जुलते हैं. इसलिए उन पर कोई शक नहीं करता. उसने बताया कि 10 प्रतिशत कमीशन वो अकाउंट वाले को देते हैं और एटीएम से सारा पैसा निकाल लेते हैं.

Check Also

एक्टिंग के बाद राजनीति में जलवा बिखेरेंगे अक्षय खन्ना, विनोद खन्ना की सीट पर लड़ सकते हैं चुनाव

पंजाब में भाजपा अपने पुराने सहयोगी शिरोमणि अकाली दल के साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *