Breaking News

जिला-दर-जिला BJP का परचम?

उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव के लिए अंतिम चरण के मतदान के साथ ही बुधवार को सभी प्रत्याशियों के भाग्य मतपेटियों में कैद हो गए. निर्वाचन आयोग के मुताबिक कुल 52.50 प्रतिशत मतदान हुआ है. राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने बताया कि कुल मिलाकर तीन चरणों के मतदान का प्रतिशत औसतन 52.5 प्रतिशत रहा. यह साल 2012 के चुनाव के 46.2 फीसदी से करीब छह प्रतिशत ज्यादा है.

योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार निकाय चुनाव हुए हैं. लिहाजा ये चुनाव उनके लिए अग्नि परीक्षा साबित होंगे. हालांकि तीनों चरणों में हुए निकाय चुनाव के नतीजे एक दिसंबर को आएंगे. इसके बाद ही पता चलेगा कि आखिर 16 मेयर, 198 नगर पालिका और 438 नगर पंचायत में किस पार्टी ने बाजी मारी और किसको करारी हार का सामना करना पड़ा.

इससे पहले एबीपी न्यूज-सी वोटर के एग्जिट पोल में सूबे के 16 में से 15 नगर निगमों में बीजेपी को जबरदस्त जीत मिलने की बात कही जा रही है. इस सर्वे के मुताबिक लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर, झांसी, आगरा, इलाहाबाद, अयोध्या और कानपुर समेत 15 नगर निगमों के मेयर पद बीजेपी के खाते में जाते दिख रहे हैं. इस एग्जिट पोल में अयोध्या में भी बीजेपी को जीतता दिखाया गया है. बीजेपी को यहां 48 फीसदी वोट मिलने की बात कही जा रही है, जबकि समाजवादी पार्टी को 32%, BSP को 17% और कांग्रेस को 2 फीसदी वोट मिले हैं. यहां से भी बीजेपी का मेयर बनाना तय माना जा रहा है.

इस एग्जिट पोल के मुताबिक लखनऊ में बीजेपी को 40 फीसदी, सपा को 27 फीसदी, बीएसपी को 13 फीसदी, कांग्रेस को 18 फीसदी और अन्य को एक फीसदी सीटों पर जीत मिल सकती है. यहां मेयर पद पर बीजेपी बाजी मारती नजर आ रही है. वहीं, पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी मेयर पद पर बीजेपी बाजी मारती दिख रही है. यहां पर बीजेपी 45% वोट के साथ सबसे आगे है. यहां पर बीजेपी से मृदुला जायसवाल उम्मीदवार हैं. सर्वे के मुताबिक इस सीट पर 21% एसपी को, बीएसपी को 14%, कांग्रेस को 16% और अन्य को 3% वोट मिल सकते हैं.

सीएम योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर नगर निगम चुनाव में भी मेयर बीजेपी के खाते में जा रहा है. यहां पर बीजेपी को 45 फीसदी, बीएसपी 11 फीसदी, एसपी को 22 फीसदी, कांग्रेस को 10 फीसदी और अन्य को 11 फीसदी वोट मिल रहे हैं. अगर इलाहाबाद की बात करें, तो यहां भी बीजेपी बाजी मारती दिखाई दे रही है. बीजेपी को 49 फीसदी, एसपी को 25 फीसदी, बीएसपी को 13 फीसदी, कांग्रेस को 12 फीसदी और अन्य को एक फीसद वोट मिलने का अनुमान है.

इसके अलावा आगरा में बीजेपी का ही मेयर हो सकता है. यहां बीजेपी को 52 फीसदी वोट मिलने की बात कही जा रही है, जबकि समाजवादी पार्टी का वोट प्रतिशत गिरकर 12 रह गया है. BSP के वोट में इजाफा हुआ है और यह 27 फीसदी पहुंच गया है, जबकि कांग्रेस को सिर्फ 4 फीसदी वोट मिलने की संभावना है.

इस एग्जिट पोल में बीजेपी को बढ़त मिली है. हालांकि इसके रिजल्ट एक दिसंबर को जारी होंगे, जिसके बाद ही पता चल पाएगा कि आखिर किसको कितनी सीटें मिलीं. तीसरे चरण में चंदौली, सहारनपुर, बागपत, बुलंदशह, मुरादाबाद, संभल, बरेली, फिरोजाबाद, एटा, कन्नौज, औरैया, कानपुर देहात, महोबा, झांसी, रायबरेली, फतेहपुर, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महराजगंज, कुशीनगर, मऊ, जौनपुर और मिर्जापुर में वोट डाले जा रहे है

Check Also

एक्टिंग के बाद राजनीति में जलवा बिखेरेंगे अक्षय खन्ना, विनोद खन्ना की सीट पर लड़ सकते हैं चुनाव

पंजाब में भाजपा अपने पुराने सहयोगी शिरोमणि अकाली दल के साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *