Breaking News

देश में कैश की किल्लत फिर से शुरु :वित्त मंत्रालय का RBI को निर्देश

रिपोर्ट:

यूपी, मध्य प्रदेश समेत देश के करीब 8 राज्य कैश की कमी से परेशान हैं। इन राज्यों के एटीएम में कैश नहीं होने की खबरें आ रही हैं। कैश की कमी और एटीएम के खाली होने की वजह से आम जनता को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच खबर आ रही है कि गुजरात सरकार ने आरबीआई को कैश की कमी को लेकर कुछ समय पहले ही जानकारी दी थी। गुजरात की ओर से आरबीआई को अलर्ट किया गया था, बावजूद इसके आरबीआई की ओर से इस संबंध में कोई कदम नहीं उठाया गया। कैश की किल्लत को लेकर बढ़ते हंगामे को देखते हुए वित्त मंत्रालय ने मोर्चा संभाला है।

देश के 8 राज्यों के एटीएम में कैश की कमी वित्त मंत्रालय ने आरबीआई से कहा है कि वो जल्द एटीएम में नकदी की परेशानी को दूर करें। जिन राज्यों के एटीएम में कैश की कमी है, उनकी वजहों की समीक्षा करके उसे दूर करने के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश भी वित्त मंत्रालय की ओर से आरबीआई को दिया गया है। दूसरी ओर आरबीआई ने कहा है कि कैश की कमी नहीं है, एटीएम में नकदी डालने के लिए बैंकों में लगातार कैश उपलब्ध कराए जा रहे हैं।


वित्त मंत्रालय ने आरबीआई को दिया निर्देश

जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्रालय ने आरबीआई को दो हजार रुपये के नोट कम छापने के निर्देश दिए गए हैं। दो हजार के नोट कम आने से एटीएम में इनकी कमी आ रही है। वहीं छोटे नोटों पर भार बढ़ा है। लोग छोटे नोट ज्यादा निकाल रहे हैं जिसकी वजह से एटीएम जल्दी खाली हो रहे हैं और एटीएम कैशलेस होते जा रहे हैं।

Check Also

एक्टिंग के बाद राजनीति में जलवा बिखेरेंगे अक्षय खन्ना, विनोद खन्ना की सीट पर लड़ सकते हैं चुनाव

पंजाब में भाजपा अपने पुराने सहयोगी शिरोमणि अकाली दल के साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *